HIV को PGI Chandigarh कम करने में कामयाब साबित

Chandigarh :PGI के एआईरटीसी के ताजा आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2024 से एचआईवी से प्रभावित 97 प्रतिशत मरीजों को सेंटर में एंटीरेट्रोवायरल ट्रीटमेंट दी जा रही है* जिसका बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिला। इस ट्रीटमेंट के जरिए न सिर्फ वायरस को आगे बढ़ने से रोका जाता है और इससे मरीजों पहले की तरह स्वस्थ्य होने में भी मदद मिलती है

ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस (HIV) की बीमारी ने जहां दहशत मचाई हुई है वहीं PGI Chandigarh इसे कम करने में कामयाब साबित हो रहा है। यानि की एचआईवी से ग्रसित महिलाएं अब सप्रेस्ड वायरल लोड्स के जरिए स्वस्थ बच्चों को जन्म देने लगी हैं* इस सेंटर में Chandigarh ही नहीं बल्कि पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा व जम्मू-कश्मीर के मरीजों को भी ट्रीटमेंट किया जाता है* इस सेंटर में सीडी4 (CD4) व एचआईवी (HIV) वायरल लोड टेस्ट फ्री में किया जाता है।

मिली जानकारी के अनुसार अब तक 86 प्रतिशत लोग स्वस्थ्य भी हो चुके है* वहीं सप्रेस्ड वायरल लोड्स के जरिए एचआईवी ग्रसित महिलाएं स्वस्थ बच्चों को जन्म दे रही है। जन्म के दौरान बच्चो की रिपोर्ट नेगटिव आ रही है* मिली रिपोर्ट के के अनुसार पिछले 2 सालों में एचआईवी पॉजीटिव महिलाओं ने 140 बच्चों को जन्म दिया है जिनमें से सिर्फ 2 ही एचआईवी पॉजीटिव पाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »