मंगलवार रात भूकंप से हिल गई धरती,केंद्र Panipat-Haryana Today

मंगलवार रात भूकंप से हिल गई धरती,केंद्र पानीपत-Haryana Today

Today: मंगलवार रात भूकंप से धरती हिल गई। इसका केंद्र Panipat रहा। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई है।

Anil Vij: इंन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस और संक्रमण के केसों का RTPCR टेस्ट-Haryana

Fastnewstoday बता दें कि भूकंप की दृष्टि से Panipat अतिसंवेदनशील है। सर्दी का मौसम होने के कारण अधिकांश लोग कंबल-रजाई ओढ़कर सोए हुए थे। जिन्हें भूकंप का पता चला वो घरों से बाहर निकल आए। एक माह के अंतराल में दूसरी बार भूकंप आया है। इससे पहले 26 नवंबर को भी भूकंप आया था। उसका केंद्र Sonipat में था और तीव्रता भी 3.0 ही थी।

मंगलवार रात भूकंप से हिल गई धरती,केंद्र पानीपत-Haryana Today

तब अलसुबह चार बजे के आसपास झटके महसूस किए गए थे। विज्ञानियों की मानें तो पृथ्वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। नीचे तरल पदार्थ लावा है। इस पर टैक्टोनिक प्लेट्स तैरती रहती हैं। जब भी ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं तब कई बार प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं।

32 हजार पदों की भर्ती के लिए सभी 61 ग्रुप की परीक्षा आयोजित करने की Punjab-Haryana

Fastnewstoday ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेटें टूटने लगती हैं। नीचे से आने वाली ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता ढूंढ लेती है। इससे विक्षोभ पैदा करता है तो भूकंप आता है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के मुताबिक हरियाणा के 16 जिले भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील हैं।

मंगलवार रात भूकंप से हिल गई धरती,केंद्र पानीपत-Haryana Today

ये भी पढ़े…… तारीख पे तारीख नहीं अब होगा जल्दी न्याय-Amit Shah

विधेयकों पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री Amit Shah ने कहा कि तीन आपराधिक कानूनों के स्थानों पर लाए गए विधेयक मानव केंद्रित न्याय प्रणाली सुनिश्चित करेंगे तथा अब लोगों को ‘तारीख पे तारीख’ नहीं मिलेगी।

प्रस्तावित तीनों कानून लोगों को त्वरित न्याय देने में मदद करेंगे। नए कानूनों में राजद्रोह की जगह अब देशद्रोह को अपराध बनाया गया है। इसके अलावा माब लिंचिंग के मामले में आजीवन कारावास या मौत की सजा का प्रविधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »