Rahul Gandhi अब निकालेंगे भारत न्याय यात्रा-Congress

Rahul Gandhi अब निकालेंगे भारत न्याय यात्रा-Congress

हिंदी पट्टी के तीन प्रमुख राज्यों में हार को पीछे छोड़ते हुए अगले साल आम चुनावों से पहले Congress अपने जनाधार को मजबूत करने के लिए Rahul Gandhi के नेतृत्व में 14 जनवरी से मणिपुर से मुंबई तक भारत न्याय यात्रा निकालने जा रही है। पूरब से पश्चिम तक की यह यात्रा 67 दिनों की अवधि में 14 राज्यों के 85 जिलों से होकर गुजरेगी। पार्टी को भरोसा है कि यह यात्रा उसके लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा (कन्याकुमारी से कश्मीर तक) की तरह मददगार साबित होगी।

चुनावों से पहले देश में पेट्रोल व डीजल की कीमत हो सकती कम-India

Fastnewstoday Rahul Gandhi की 139 दिनों तक चार हजार किलोमीटर से अधिक की भारत जोड़ो यात्रा के बाद Congress ने हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में चुनावी जीत हासिल की है। न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की होगी और यह ज्यादातर बसों पर होगी। बीच-बीच में यह पदयात्रा का भी रूप लेगी। इसका समापन 20 मार्च को मुंबई में होगा ।

Rahul Gandhi अब निकालेंगे भारत न्याय यात्रा-Congress
Rahul Gandhi अब निकालेंगे भारत न्याय यात्रा-Congress

भारत जोड़ो यात्रा 12 राज्यों और केंद्र प्रशासित क्षेत्रों के 75 जिलों से गुजरी थी। इस दौरान राहुल गांधी ने 12 सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया था और 13 संवाददाता सम्मेलन किए थे। भारत इ जोड़ो यात्रा सात सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी
• मणिपुर से 14 जनवरी को शुरू होगी यात्रा, मुंबई में 20 मार्च को समापन
● लोकसभा चुनाव से पहले 14 राज्यों के 85 जिलों से संदेश देने की कोशिश

Fastnewstoday नई दिल्ली में बुधवार को Congress मुख्यालय में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल तथा जयराम रमेश को श्रीनगर में हुआ था। न्याय यात्रा में Congress का फोकस देश के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय पर रहेगा, जबकि भारत जोड़ो यात्रा में Rahul Gandhi ने आर्थिक विषमता, ध्रुवीकरण और कथित तानाशाही के मुद्दे उठाए थे। Congress महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यात्रा का संदेश ‘सबके लिए न्याय’ है।

भारत देश को विकसित बनाने के लिए जीना है, जुटना है, जूझना है और विजयी होकर निकलना-PM Narendra Modi

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने न्याय यात्रा की जानकारी देते हुए कहा कि इसे पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे 14 जनवरी को इंफाल से रवाना करेंगे। यह यात्रा नगालैंड, असम, मेघालय, बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात से होते हुए महाराष्ट्र में समाप्त होगी। जयराम रमेश ने कहा कि Congress 28 दिसंबर को नागपुर में पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर मेगा रैली करने जा रही है। इस रैली को ‘हैं तैयार हम’ नाम दिया गया है और यह अगले साल के लोकसभा चुनाव की तैयारी की पार्टी की घोषणा की तरह है।

Rahul Gandhi अब निकालेंगे भारत न्याय यात्रा-Congress
Rahul Gandhi अब निकालेंगे भारत न्याय यात्रा-Congress

Fastnewstoday केसी वेणुगोपाल ने कहा कि न्याय यात्रा के दौरान महिलाओं, युवाओं और निर्धन-वंचित वर्गों के साथ संवाद के सत्र भी होंगे। भारत जोड़ो यात्रा के मुकाबले इसमें कम समय में ज्यादा दूरी तय की जाएगी, क्योंकि यात्रा का ज्यादातर हिस्सा बसों के जरिये पूरा होगा। यह यात्रा 21 दिसंबर को Congress कार्यसमिति में सर्वसम्मति से पारित किए गए प्रस्ताव के बाद हो रही है, जिसमें Rahul Gandhi से यह आग्रह किया गया था कि वह एक और यात्रा निकालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »