देशों को मिलने वाला रेमिटेंस 3.8 प्रतिशत बढ़कर कुल 669 अरब Dolar,India को 125 अरब Dolar का रेमिटेंस मिला

विश्व Bank द्वारा तैयार की गई Report के अनुसार कैलेंडर वर्ष 2023 में इन देशों को मिलने वाला रेमिटेंस 3.8 प्रतिशत बढ़कर कुल 669 अरब Dolar हो गया है।निम्न और मध्यम आय वाले देशों को मिलने वाले रेमिटेंस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।इस दौरान दक्षिण एशियाई देशों को मिलने वाले रेमिटेंस में 7.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

पेपर लीक को लेकर SIT Team के गठन को लेकर निर्देश

Fastnewstoday Report में वैश्विक मुद्रास्फीति और कम विकास संभावनाओं के चलते 2024 में प्रवासियों की वास्तवित आय में गिरावट का भी अंदेशा जताया है। Africa को मिलने वाले रेमिटेंस में लगातार दूसरे वर्ष गिरावट रही है। 

America में श्रम बाजार में नरमी और यूरोप में मजबूत रोजगार वृद्धि की बदौलत India को इस दौरान 125 अरब Dolar का रेमिटेंस मिला और वह सबसे ज्यादा रेमिटेंस पाने वाले देशों की सूची में शीर्ष स्थान पर बरकरार रहा। Report के मुताबिक विकसित देशों और खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) में लचीले श्रम बाजारों ने प्रवासियों को घर पैसे भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

India में गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी परियोजना का किया उद्धघाटन

Fastnewstoday रेमिटेंस भेजने के लिए लगने वाला शुल्क लगातार ऊंचा बना हुआ है। 2023 की दूसरी तिमाही में 200 Dolar भेजने के लिए 6.2 प्रतिशत का शुल्क लगा है।2022 में रेमिटेंस बढ़ने के बाद यूरोप और मध्य एशिया को मिलने वाले रेमिटेंस में 1.4 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। शीर्ष पांच रेमिटेंस प्राप्त करने वाले देशों में Mexico (67 अरब डालर), China (50 अरब डालर), Philippines (40 अरब डालर) और मिस्र (24 अरब डालर) शामिल हैं।

ये भी पढ़े…. Pakistan का भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों के एक समूह को 62 Visa जारी

Pakistan मिशन ने एक बयान में कहा, ”New Delhi स्थित Pakistan  उच्चायोग ने 19 से 25 December तक Punjab के Chakwal जिले में श्री कटास राज मंदिर की यात्रा के लिए भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों के एक समूह को 62 Visa जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »