China के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में सोमवार देर रात आए 6.2 तीव्रता के भूकंप से तबाही

China के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में सोमवार देर रात आए 6.2 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। इसमें कम से कम 127 लोगों की मौत हो गई, जबकि 700 से अधिक घायल हैं। बचाव अभियान जारी है, अभी मलबे के नीचे और लोगों के दबे होने की आशंका है। वहीं, शिंजियांग क्षेत्र में मंगलवार को सुबह 9:46 बजे 5.5 तीव्रता का दूसरा भूकंप भी आया।

Pakistan का भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों के एक समूह को 62 Visa जारी

Fastnewstoday हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है। भूकंप के तेज झटकों से गांसू और किंघई प्रांतों में ऊंची इमारतें भरभराकर गिर गईं, ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी नुकसान पहुंचा है। China के भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार सोमवार रात को 11:59 पर आए भूकंप का केंद्र गांसू के जिशिशान काउंटी से आठ किमी दूर लियुगोउ में 10 किलोमीटर नीचे था।

यह गांसू और किंघई प्रांत की सीमा से पांच किमी दूर है। शिन्हुआ News Agency की Report के अनुसार, गांसू में 113 लोगों की जान गई है और 536 घायल हैं।

India में गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी परियोजना का किया उद्धघाटन

Fastnewstoday किंघई में मृतकों की संख्या 14 है, जबकि 182 लोग घायल हैं। आधाकारिक रूप से 20 लोग लापता बताए जा रहे हैं। गांसू भूकंप के खतरे वाले क्षेत्र में है,यहां इस तरह के भूकंप आते रहते हैं। गांसू प्रांत में फायर विभाग के 2,200 एवं फारेस्ट ब्रिगेड के 260 आपातकर्मी बचाव अभियान में लग हुए हैं।

सेना और पुलिसकर्मी भी राहत कार्य में जुटे हैं। China के इतिहास में सबसे घातक भूकंप 2008 में सिचुआन में आया था, जो 8.0 तीव्रता का था। इसमें करीब 70 हजार लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़े… देश में Corona Virus संक्रमण के कुल 127 मामले-Covid 19

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »